साहित्य जगत् में लोकप्रिय, विश्वसनीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित विश्व हिंदी साहित्य सेवा संस्थान द्वारा 2003 से लगातार साहित्यिकारों/पत्रकारों/समाजसेवियों/कलाकारों को सम्मानित करता आ रहा है. इस वर्ष निम्नांकित सम्मान प्रस्तावित है-

01-कैलाश गौतम सम्मान-(हास्य/व्यंग्य रचना), 02-समदर्शी पवहारी शरण द्विवेदी स्मृति समाज सेवी सम्मान-ऐसे व्यक्ति जो कम से कम गत 5 वर्षो से समाज सेवा में उल्लेखनीय योगदान दे रहे है. 03-हिंदी सेवी सम्मान-(विदेशी/हिन्दीतर भाषी नागरिक-किसी भी विधा की रचना), 04-राजभाषा सम्मान-(सरकारी/अर्द्धसरकारी विभागों/उपक्रमों में कार्यरत राजभाषा अधिकारियों द्वारा हिन्दी के विकास के लिए).
05-राष्ट्रभाषा सम्मान-(हिन्दीतर क्षेत्र में हिंदी के उत्थान के लिए) 06-कला/संस्कृति/लोकनृत्य सम्मान-(संगीत, नाटक, पेंटिग, नृत्य आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिए), 07-राष्ट्रीय प्रतिभा सम्मान-(हिन्दी सेवा के साथ-साथ किसी भी क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए, प्रमाणिक विवरण) 08-राष्ट्रीय युवा प्रतिभा सम्मान-(उम्र 35 वर्ष से कम किसी भी क्षेत्र में विशेष योगदान, प्रमाणिक विवरण), 09-प्रवासी भारतीय सम्मान (प्रवासी भारतीय जो हिंदी की किसी भी विधा में लिख रहे हो.) 10-युवा कहानीकार/व्यंग्यकार/ कवि/ग़ज़लकार/उपन्यासकार सम्मान-(उम्र 35 वर्ष से कम) 11-शिक्षकश्री (शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए)
उपाधियां उपाधियां प्रकाशित/अप्रकाशित कम से कम 100 पृष्ठीय कृति पर ही प्रदान की जायेगी. साहित्य के क्षेत्र में साहित्य भूषण, साहित्य शिरोमणि, कहानी रत्न, काव्य रत्न, काव्य श्री, काव्य शिरोमणि, दोहा श्री, ग़ज़ल श्री समाज के क्षेत्र में समाज शिरोमणि, समाज रत्न, समाजश्री, पत्रकारिता के क्षेत्र में पत्रकार शिरोमणि, पत्रकार रत्न, पत्रकारश्री

विशेषः1. प्रत्येक प्रविष्टि के साथ सम्बन्धित विधा की एक रचना, विवरण के सम्बंध में प्रमाणिक विवरण तीन प्रतियों में तथा साथ एक पोस्ट कार्ड, एक टिकट लगा जवाबी लिफाफा, सचित्र स्वविवरणीका और 200 रुपये मात्र का धनादेश/ बैंक ड्राफ्ट/मल्टी सिटी चेक अथवा युनियन बैंक आफ इंडिया की किसी भी शाखा से ‘सचिव विश्व हिन्दी साहित्य सेवा संस्थान, इलाहाबाद’ के नाम से खाता संख्याः 538702010009259 में जमा कर, जमा पर्ची की छाया प्रति आवेदन के साथ संलग्न कर भेजना अनिवार्य होगा.
2. प्रतिभागी सभी साहित्यकारों को राष्ट्रीय हिन्दी मासिक ‘विश्व स्नेह समाज’ की वार्षिक सदस्यता निःशुल्क प्रदान की जाएगी. जो जनवरी 2015 से लागू होगी. किसी भी दशा में रचनाएं व सहयोग राशि लौटाई नहीं जाएँगी.
3. रचनाओं के साथ मौलिकता को दर्शाना अनिवार्य होगा. प्रत्येक पृष्ठ पर अपने हस्ताक्षर अवश्य करें. संस्थान को प्राप्त रचनाओं को प्रकाशित करने का अधिकार होगा. किताबों पर हस्ताक्षर न करे। सम्मान किसी भी परिस्थिति में डाक से प्रेषित नहीं किया जाएगा और न अपूर्ण प्रविष्टियों पर विचार किया जाएगा. प्रविष्टि भेजने के पूर्व मांगी वांछित सामग्री को सुनिश्चत करलें
अंतिम तिथिः 30 अक्टूबर 2014
अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करें-
सचिव, विश्व हिन्दी साहित्य सेवा संस्थान, 
एल.आई.जी-93, नीम सराय कालोनी, मुण्डेरा, इलाहाबाद-211011, उ.प्र.
               मो0 09335155949]  ई-मेल sahityaseva@rediffmail.com



Axact

Akshaya Gaurav

hindi sahitya, hindi literature, hindi stories, hindi poems, hindi poetry, motivational stories, inspirational stories, हिन्दी साहित्य, कहानियाँ, हिन्दी कविताएँ, काव्य, प्रेरक कहानियाँ, प्रेरक कहानियाँ, व्यंग्य.

loading...

POST A COMMENT :