आज किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह दो पल बैठकर अपने बारे में भी सोच सके। दिन प्रतिदिन बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी भी हमें अपनी सेहत पर ध्यान देने का समय नहीं देती है। दूसरी ओर खानपान में हो रहे निरन्तर बदलाव के कारण लोग आज किसी न किसी बीमारी से परेशान रहते हैं। ऐसे में उन्हें पता ही नहीं कि उनकी सेहत के लिए क्या अच्छा और क्या बुरा है। अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ घरेलू नुस्खों के अपना लें तो वह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। ध्यान रखें किसी भी छोटी-मोटी बीमरियों के लिए डॉक्टरों के पास चक्कर न काटें। आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बता रहें है, जिसे दिन में 2 बार लेने से आप सेहत को बेहतर रख सकते है और कई तरह की बीमारियों से बच सकते है।
कैसे बनाए चाय : 2 कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 4 लौंग और 1 टुकड़ा अदरक डालकर 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसको छानकर कुछ बूंदे नींबू के रस और 1 चम्मच शहद मिला लें।
इस चाय सेवन करने भर से आपको कई फायदें मिल सकते है। जिन बिमारियों के लिए आप डाक्टर के पास भागते है, उन बिमारियों को आप इस चाय के सेवन से दूर भगा सकते है। आईये जानते है इस चाय के कितने फायदे है।
बदन दर्द दूर : भागदौड़ भरी जिन्दगी में थोड़ा सा काम करने पर ही सारा बदन दर्द करने लगता है। जिससे उठने बैठने और आफिस में भी समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे में इस चाय में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी बदन दर्द से छुटकारा दिलाते है।
पेट की चर्बी गायब : आफिसों में बैठकर काम करने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या है पेट की चर्बी बढ़ जाना। इस चाय की थर्मोजेनिक क्वालिटी फैट को तेजी से बर्न करती है। इस चाय को दिन में 2 बार पीने से पेट के आसपास की चर्बी गायब हो जाती है।
डायबिटीज से बचाव : डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह चाय बेहद फायदेमंद है। यह चाय मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। साथ ही डायबिटीज से बचाव करती है।
कोलेस्ट्रॉल घटाएं : यह चाय खून का नलियों में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को घटाकर ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल रखती है।
सर्दी-जुकाम में राहत : सर्दी जुकाम तो अक्सर होता रहता है। वहीं कुछ लोग सर्दी जुकाम में भी डाक्टर के पास चले जाते है। इस चाय में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी छोटी-छोटी परेशानियां का इलाज करती है।
डाइजेशन : अब गर्मी के मौसम में ज्यादा खा लो या बाहर का खाना खाने से अक्सर डाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है। डाइजेशन के मरीजों के लिए भी यह चाय बेहतर है। यह चाय गैस की प्रॉबल्म को दूर करती है और डाइजेशन बेहतर होता है।रोजाना इस चाय को दिन में 2 पीने से पेट की सभी तरह की समस्या गायब हो जाती है।


Axact

Akshaya Gaurav

hindi sahitya, hindi literature, hindi stories, hindi poems, hindi poetry, motivational stories, inspirational stories, हिन्दी साहित्य, कहानियाँ, हिन्दी कविताएँ, काव्य, प्रेरक कहानियाँ, प्रेरक कहानियाँ, व्यंग्य.

loading...

POST A COMMENT :